Saturday, April 27, 2024
Home > देश > डीएमः कोरोना से घबराएं नहीं सावधानी बरतें

डीएमः कोरोना से घबराएं नहीं सावधानी बरतें

डाॅं. दीपक अग्रवाल
अमरोहा। (सनशाइन न्यूज)
जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को एक वैश्विक महामारी घोषित किया गया है। वर्तमान समय में प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली बीमारी कोविड-19 के 11 पुष्ट प्रकरण सामने आए हैं जिनका उपचार किया जा रहा है प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए इस बीमारी से घबराने की आवश्यकता नहीं है वरन् सावधानी बरतने की जरूरत है इस बीमारी का फैलाव संक्रमित व्यक्ति के द्वारा खांसने और छीकने पर मुंह एवं नाक से निकलने वाले ड्रॉपलेट्स के माध्यम से होता है, अतः छींकते एवं खांसते समय रुमाल या टिशू पेपर इस्तेमाल करें साथ ही साथ साफ/सफाई करने बनायें रखें, जिससे की संक्रमण को रोका जा सके।
कोरोना वायरस का कंट्रोल रूम स्थापित
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपदों में कोरोना वायरस का एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। राज्य मुख्यालय के फोन नंबर 0522-2230 006, 2230009, 26110066, 2230009, 18001805145 तथा भारत सरकार के हेल्पलाइन नंबर-91- 11-23978046 का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। जिला अस्पताल में संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेशन में रखने हेतु वार्ड की व्यवस्था की गई है और प्रदेश के अधिकांश चिकित्सा महाविद्यालयों में भी ऐसे वार्ड की व्यवस्था की गई है। जनपद के पैरामेडिकल स्टाफ, नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य संबंध कर्मियों को बचाव, रोकथाम तथा उपचार के संबंध में समुचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है।

ज्यादा भीड़-भाड़ वाले जगह न जाएं
जिलाधिकारी ने कहा कि लोगों को ज्यादा भीड़-भाड़ वाले जगह न जाएं और इस बात का व्यापक प्रचार-प्रसार करें कि मास्क की आवश्यकता केवल संक्रमित व्यक्तियों तथा इनकी चिकित्सा करने वाले चिकित्सा कर्मियों को ही है। सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है संक्रमित व्यक्तियों के छींकने से विषाणु सतह पर गिरते हैं और वहां पर काफी समय तक क्रियाशील रहते हैं इसलिए आवश्यक है कि नगर निकाय एवं पंचायती राज संस्थाएं सार्वजनिक स्थानों की सफाई करें तथा इसके लिए परिषद हाइपोक्लोराइट सलूशन का अथवा अन्य डिसइन्फेक्टेंट का प्रयोग किया जाए।

यूपी के तीन संस्थानों में कोरोन की जांच
प्रदेश में कोरोना वायरस के विषाणु की जांच के लिए 3 संस्थानों को भारत सरकार के द्वारा अनुमति प्रदान की गई है जो केजीएमयू लखनऊ, बीएचयू मेडिकल कॉलेज वाराणसी एवं जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अलीगढ़ है किसी व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण दिखाई दें तो सैंपल को सुविधा अनुसार इन तीनों में से किस स्थान को प्रेषित किया जाए। चीन, इटली, जर्मनी, रिपब्लिक ऑफ कोरिया तथा ईरान आदि इन सात देशों की यात्रा दिनांक 15 फरवरी, 2020 के बाद करने वाले व्यक्तियों पर विशेष ध्यान रखा जाए तथा भारत सरकार के द्वारा किए गए गाइडलाइन के संबंध में कार्यवाही की जाए।
जागरूकता ही दवा
इस संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए सभी संबंधित विभाग का सहयोग लिया जाए जिसमें केंद्र सरकार के विभाग यथा रेलवे, सेना, केंद्रीय श्रम विभाग के अस्पताल आदि निजी क्षेत्र के चिकित्सकों आई एमए आदि का भी उपयोग किया जाए। वर्तमान में इस बीमारी की कोई वैक्सीन अथवा कोई दवा उपलब्ध नहीं है। सावधानी बरतकर इससे बचाव ही सबसे उपयुक्त होगा इस हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार में जागरूकता की आवश्यकता है। इसके निमित्त चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, बेसिक शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग नगर विकास, विभाग परिवहन विभाग एवं सूचना विभाग के द्वारा जागरूकता फैलाने हेतु पोस्टर लगवाकर विभिन्न सार्वजनिक स्थल तथा चिकित्सालय, बस स्टैंड, संस्थानों, पंचायत विकास खंड नगर, रेलवे स्टेशन आदि पर लगवायें जा रहें है।

Print Friendly, PDF & Email
Dr. Deepak Agarwal
Dr. Deepak Agarwal is the founder of SunShineNews. He is also an experienced Journalist and Asst. Professor of mass communication and journalism at the Jagdish Saran Hindu (P.G) College Amroha Uttar Pradesh. He had worked 15 years in Amur Ujala, 8 years in Hindustan,3years in Chingari and Bijnor Times. For news, advertisement and any query contact us on deepakamrohi@gmail.com
https://www.sunshinenews.in
error: Content is protected !!