Home > प्रदेश > यूपी > अमरोहा > अमरोहा के शिक्षक यतींद्र अमेरिका में हिंदी सम्मेलन में करेंगे शिरकत

अमरोहा के शिक्षक यतींद्र अमेरिका में हिंदी सम्मेलन में करेंगे शिरकत

डॉ. दीपक अग्रवाल
अमरोहा/उत्तर प्रदेश (सनशाइन न्यूज)

विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी प्रस्तुति देकर जनपद का गौरव बढ़ाने वाले धनौरा निवासी राज्य अध्यापक पुरस्कार प्राप्त शिक्षक डॉ यतीन्द्र कटारिया एक और अंतरराष्ट्रीय उपलब्धि अर्जित करते हुए अमेरिका में आयोजित होने वाले पंचम अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रीय सम्मेलन के अवसर पर देश का गौरव बढ़ाएंगे और वहां अपनी प्रस्तुति से हिंदी और भारतीय संस्कृति का शंखनाद करेंगे।
डॉ कटारिया की उपलब्धि तथा हिंदी सेवा को दृष्टिगत रखते हुए केके बिड़ला फाउंडेशन में निदेशक एवं हिंदी के मूर्धन्य साहित्यकार मॉरीशस जापान व ट्रिनिटाड टोबैको में हिंदी प्रोफेसर व भारतीय राजनयिक रहे प्रोफेसर सुरेश ऋतुपर्ण ने साहित्य निधि देकर हौसला अफजाई की।
फिजी में 12 वें विश्व हिंदी सम्मेलन में प्रतिभाग

गौरतलब है कि हाल ही में 15 से 18 फरवरी 2023 तक फिजी में आयोजित 12 वें विश्व हिंदी सम्मेलन में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ प्रतिभाग कर प्रदेश एवं देश का गौरव बढ़ाने वाले डॉ. यतीन्द्र कटारिया एक और अंतरराष्ट्रीय उपलब्धि अर्पित करते हुए अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास में 21 से 22 अक्टूबर 2023 को आयोजित होने वाले अमेरिका के पाँचवंे अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन में अपनी प्रस्तुति देंगे। उनकी पुस्तक सरदार शतक का भी विमोचन होगा सम्मेलन का आयोजन न्यूयार्क व कोलंबिया यूनिवर्सिटी तथा भारतीय वाणिज्य महादूतावास व हिंदी संगम द्वारा समायोजित किया जा रहा है ।
डॉ यतीन्द्र कटारिया देश के एकमात्र ऐसे बेसिक शिक्षक हैं जिन्हें फरवरी 2023 में फिजी देश में भारत सरकार एवं फिजी सरकार द्वारा आयोजित 12 वें विश्व हिंदी सम्मेलन में भारत सरकार की ओर से प्रतिभाग करने का अवसर प्राप्त हुआ था तथा वहां विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भारतीय शिष्टमंडल के सदस्य के रूप में प्रतिभाग करने पहुंचे थे जहां उनकी कृति सात समुंदर पार हिंदी का मंच से विमोचन किया गया और उन्हें अंतरराष्ट्रीय महत्व के इस आयोजन में वक्ता के रूप में भी सम्बोधन करने का अवसर प्राप्त हुआ।
10 वें विश्व हिंदी सम्मेलन में अतिथि के रूप

इससे पूर्व इंदौर में आयोजित भारत सरकार के अंतरराष्ट्रीय महत्व के हर दूसरे वर्ष होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन में भी डॉ कटारिया हिंदी के विश्व पटल पर बढ़ते प्रभाव पर उद्बोधन दे चुके हैं उससे पूर्व 10 वें विश्व हिंदी सम्मेलन में भी अतिथि के रूप में भारत सरकार की ओर से वह अतिथि श्रेणी में प्रतिभाग कर चुके हैं। सम्मेलन के समन्वयक ओम प्रकाश ओझा ने डा. कटारिया को निमंत्रण देते हुए अपेक्षा की है कि वह वहां अपने उद्बोधन से हिंदी के महत्व पर प्रकाश डालेंगे और भारतीय संस्कृति का शंखनाद करेंगे। संविलियन जूनियर हाईस्कूल रामपुर तगा में अध्यापक और अखिल भारतीय साहित्य परिषद के जिलाध्यक्ष डा. यतीन्द्र कटारिया की उपलब्धि पर जनपद के शिक्षक व सामाजिक संगठनो में हर्ष व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं दी हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Dr. Deepak Agarwal
Dr. Deepak Agarwal is the founder of SunShineNews. He is also an experienced Journalist and Asst. Professor of mass communication and journalism at the Jagdish Saran Hindu (P.G) College Amroha Uttar Pradesh. He had worked 15 years in Amur Ujala, 8 years in Hindustan,3years in Chingari and Bijnor Times. For news, advertisement and any query contact us on deepakamrohi@gmail.com
https://www.sunshinenews.in
error: Content is protected !!