Home > देश > डीएम बाल कृष्ण ने कार्यभार संभाला/मृतक आश्रितों पर नजर

डीएम बाल कृष्ण ने कार्यभार संभाला/मृतक आश्रितों पर नजर

डाॅ. दीपक अग्रवाल
अमरोहा/उत्तर प्रदेश (सनशाइन न्यूज)
जनपद अमरोहा के नवागंतुक जिलाधिकारी बाल कृष्ण त्रिपाठी ने जनपद अमरोहा पहुंचकर कार्यभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों के अफसरों को निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के आदेश दिए हैं। पंचायत चुनाव के बाद जिन शिक्षकों और कर्मचारियों को कोरोना से मौत हुई हैं उनका डाटा फीड करने और उनके परिजनों को शासन की मंशा के अनुरूप लाभ दिलाने के आदेश दिए।
जनपद में आने के बाद सर्वप्रथम जिलाधिकारी को गॉर्ड आफ आनर दिया गया। इसके बाद अपर जिलाधिकारी विनय कुमार, उपजिलाधिकारी सदर विवेक यादव, उपजिलाधिकारी धनौरा मांगेराम चैहान, उपजिलाधिकारी नौगांवा इन्द्र नन्दन, हसनपुर विजय शंकर मिश्र सहित अन्य अधिकारियों ने जिलाधिकारी को बुके भेंट कर स्वागत किया। तत्पश्चात अपर जिलाधिकारी विनय कुमार व मुख्य कोषाधिकारी वीरेंद्र की उपस्थिति में कोषागार में जिलाधिकारी ने कार्यभार ग्रहण किया।
डीएम ने पीपल का पौधा रोपा
जिलाधिकारी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर कलेक्ट्रेट परिसर में पीपल के वृक्ष का रोपण किया । तत्पश्चात जिलाधिकारी ने कलेक्टर परिसर में स्थापित कोविड-19 कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कंट्रोल रूम प्रभारी को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि जो व्यक्ति होम आइसोलेशन हैं उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। इस अवसर पर अपरजिलाधिकारी विनय कुमार ने जिलाधिकारी को निगरानी, सर्विलांस बारे में बिंदुवार जानकारी उपलब्ध कराई और रजिस्टर में अंकित शिकायतों के निस्तारण को भी अवगत कराया।
निर्धारित लक्ष्य पूर्ण करें
इसके बाद जिलाधिकारी ने गांधी सभागार कलेक्ट्रेट अमरोहा में जनपद के विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और अधिकारियों का परिचय लिया। इसके बाद सभी विभागों से एक-एक करके प्रगति और लक्ष्य के बारे में जानकारी लेकर निर्देश देते हुए कहा कि शासन द्वारा जो निर्धारित लक्ष्य दिया गया है उसे समय से पूर्ण कर लिया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जागरूकता कार्यक्रम चलाकर अधिक से अधिक टीकाकरण कराया जाए।
मिलावटी शराब पर रोक लगाई जाए
डीएम ने कहा कि तीसरी लहर को देखते हुए जनपद के सभी कोविड-19 अस्पतालों में पूरी व्यवस्था होनी चाहिए बच्चों के लिए जो वार्ड बनाए गए हैं उन्हें पूरी तरह से तैयार होने चाहिए ताकि तीसरी लहर से निपटा जा सके । उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि अभियान चलाकर मिलावटी शराब पर रोक लगाई जाए।
मृतक आश्रितों को लाभ दिया जाए
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना शहरी ग्रामीण , वृद्धा विकलांग पेंशन गेहूं खरीद चकबंदी गन्ना भुगतान सहित अन्य विभागों की समीक्षा की और अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य को समय से पूर्ण कर लिया जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कोरोना से जिन जिन विभागों में कर्मचारियों अधिकारियों की मृत्यु हुई है शासन के निर्देशानुसार उनके मृतक आश्रितों को लाभ दिया जाए तत्काल उसकी रिपोर्ट शासन को उपलब्ध कराई जाए।
गौ संरक्षण पर भी नजर
जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की प्राथमिकताओं में गौ संरक्षण भी है जनपद के सभी गौ संरक्षण केंद्रों पर चारा पानी भूसा उपलब्ध होना चाहिए गर्मी का समय है पशुओं को पानी की समस्या नहीं होनी चाहिए। बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा से जो भी अध्यापकों की मृत्यु हुई है उससे शासन के निर्देशानुसार लाभ दिया जाए उनका डाटा संबंधित पोर्टल पर पूर्ण कर अति शीघ्र शासन को उपलब्ध कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि शिकायत का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए यदि निस्तारण गुणवत्तापूर्ण नहीं किया गया तो कठोरतम कार्यवाही की जाएगी ।
इस अवसर पर विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Dr. Deepak Agarwal
Dr. Deepak Agarwal is the founder of SunShineNews. He is also an experienced Journalist and Asst. Professor of mass communication and journalism at the Jagdish Saran Hindu (P.G) College Amroha Uttar Pradesh. He had worked 15 years in Amur Ujala, 8 years in Hindustan,3years in Chingari and Bijnor Times. For news, advertisement and any query contact us on deepakamrohi@gmail.com
https://www.sunshinenews.in
error: Content is protected !!