Thursday, March 28, 2024
Home > देश > डीएम उमेश संग अफसरों ने दिया हाथ धोकर स्वच्छता  सन्देश

डीएम उमेश संग अफसरों ने दिया हाथ धोकर स्वच्छता  सन्देश

डाॅ. दीपक अग्रवाल
अमरोहा/उत्तर प्रदेश (सनशाइन न्यूज)
जिलाधिकारी उमेश मिश्र की उपस्थिति में 15 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट परिसर में “हाथ धोना रोके कोरोना” के संकल्प के साथ ग्लोबल हैण्ड वाशिंग डे का आयोजन किया गया। अपर जिलाधिकारी विनय कुमार, उप जिलाधिकारी धनौरा विवेक कुमार, अपर उप जिलाधिकारी मांगेराम चैहान आदि सहित अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों ने सोशल डिस्टंसिंग का पालन करते हुये हाथ धोकर स्वच्छता का सन्देश दिया।
कई बार हाथ धोना दिनचर्या में शामिल करें
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनमानस को हाथ धोने को प्रेरित करने व अपनी दिनचर्या में प्रतिदिन कई बार 20 सेकेंड तक हाथ धोना सम्मिलित करनें की अपील की। उन्होंने कहा कि प्राचीन संस्कृति में भी खाना खाने से पहले हाथ धोने की प्रमुखता थी। हाथ धोने से संक्रमण से बचा जा सकता है और हाथ धोना अपनी दिनचर्या में शामिल करें और अपने आसपास के लोगों को प्रेरित कर जागरूक करें और अपनी आदत में डालें। समाज व राष्ट्र को बीमारी व संक्रमण से बचाने के लिये स्वच्छता का बहुत महत्व है। कोरोना से बचने के लिये अपने चेहरे व आंखों को हाथसे न छुये अपने हाथो को बार-बार साबुन से धोते रहें।
कोविड-19 वायरस अभी भी सक्रिय
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोविड-19 वायरस अभी भी सक्रिय है। इसलिए नियमित रूप से हाथ धोना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि एक साथ सभी लोगों के हाथ धोने से जनमानस प्रेरित होंगा तथा सभी को हाथ धोने की प्रेरणा मिलेंगी। उन्होने कहा कि साबुन से हाथ धोने के छः चरण होते है। इसका पालन करने से कोविड-19 महामारी संक्रमण काल में भोजन के पहले, नाक, मुॅह एवं आॅख को छूने के बाद, खासने एंव छीकने के बाद, शौच के बाद सभी को हाथ धोने का महत्व समझना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
Dr. Deepak Agarwal
Dr. Deepak Agarwal is the founder of SunShineNews. He is also an experienced Journalist and Asst. Professor of mass communication and journalism at the Jagdish Saran Hindu (P.G) College Amroha Uttar Pradesh. He had worked 15 years in Amur Ujala, 8 years in Hindustan,3years in Chingari and Bijnor Times. For news, advertisement and any query contact us on deepakamrohi@gmail.com
https://www.sunshinenews.in
error: Content is protected !!